मोज़िला हिन्दी समुदाय बैठक : दिल्ली 2015

हिंदी हमारी मातृ भाषा है, मात्र भाषा नहीं

नमस्कार साथियों,

मुझे यह बताते हुए अत्यंत ख़ुशी है की सितंबर माह में मुझे मोज़िला सीएसडीएस – दिल्ली में आयोजित हिन्दी समुदाय बैठक 2015 में भाग लेने का अवसर मिला. हिंदी हमारे देश का अभिन्न अंग है. अतः मै यह ब्लॉग हिंदी में लिख रहा हूँ. इस समारोह के लिए सर्वप्रथम धन्यवाद देना चाहता हूँ उमेश जी को जिन्होंने इस बैठक की नीव रची. एवं धन्यवाद देता हूँ राजेश रंजन जी, रविकांत जी, शाहिद जी का जिन्होंने इस बैठक के निर्माण में अहम योगदान दिया एवं उन तमाम कंट्रीब्युटरों का जिन्होंने इस बैठक में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई. आशा करता हूँ की आगे भी हिंदी को और प्रोत्साहन एवं बढ़ावा मिलता रहेगा.

यह बैठक कई मायनों में महत्वपूर्ण थी. इस बैठक का मुख्य उद्देश डेस्कटॉप एवं एंड्राइड के लिए फ़ायरफ़ॉक्स के डाउनलोड को बढ़ावा देना था. इस बैठक में कई महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स का हिंदी अनुवादन, समीक्षण एवं नए लोकालाइज़र्स को प्रशिक्षित किया गया. इस बैठक में कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा भी हुई.

11947542_500468403467561_4037305452685000069_n

दिवस 1:
कार्यक्रम की शुरुआत सहभागीयों के परिचय के साथ हुई. फिर बैठक में मौजूद नए सहयोगियों के लिए रूपांतरण का महत्व समझाया गया. रविकांत जी एवं राजेश रंजन जी ने हमें हिंदी का असल महत्त्व दिखलाया. उदहारण के तौर पे अगर एक अनपढ़ व्यक्ति के नजरिए से देखें तो हिंदी एकमात्र भाषा है जो की उसे कंप्यूटर एवं वेब से जोड़ती है. हिंदी के बिना उस व्यक्ति के लिए वेब का प्रयोग करना आसान नहीं है.
यही नहीं 1900 के दशक में, जब देश आज़ादी के लड़ रहा था, तब कई साड़ी भाषाएँ जैसे की भोजपुरी, पंजाबी आदि ने एकजुट होकर हिंदी का समर्थन करते हुए, प्रिंट मीडिया में हिंदी को बढ़ावा दिया था. यही वजह था की भारत को एक लोगों को जोड़ने के लिए एक मुख्या भाषा मिलने लगी थी. इसीलिए हिंदी केवल एक भाषा नहीं है, बल्कि उस दौर की उन सभी भाषाओँ के त्याग की गाथा है.
इसके पश्चात बैठक को मुख्य लक्ष्य पर केंद्रित किया गया. फिर हम लोगों ने अपने आप को दलों में विभाजित करके प्रोजेक्ट्स के हिंदी अनुवादन पर कार्य शुरू किया.
हमने हिंदी l10n विकी का निरीक्षण एवं नवीनीकरण भी किया. आप देख सकते हैं यह नवीनतम विकी पृष्ठ यहाँ क्लिक करके.
पूरे दिनभर सभी लोकालाइज़र्स का उत्साह देखने लायक था.

Untitled

दिवस 2:
नए दिन की शुरुआत हमने और भी ज्यादा उल्लास के साथ की. सर्वप्रथम हमनें वेब-पार्ट्स का निरिक्षण किया (www.mozilla.org से जुड़े पृष्ठ).
इसके बाद हमने फ़ायरफ़ॉक्स डाउनलोड बढ़ाने के लिए भाषा प्रोत्साहन के कार्यक्रमों पर चर्चा की. हमने कई रचनामत्क चीजें का निर्माण किया. एवं फिर स्ट्रिंग्स का लोकालाईज़ेशन किया. फिर सारे दलों ने एकत्रित होके फ़ायरफ़ॉक्स ओएस लोकालाईज़ेशन की चुनौतियों एवं अवसरों पर गंभीर चर्चा की.
तत-पश्चात् हमनें भविष्य के मोज़िला हिंदी समुदाय कार्यक्रमों का ढांचा तैयार किया. आने वाले दिनों में आपको इस बैठक का परिणाम अवश्य दिखेगा.

फिर हम सभी सदस्यों ने एक दूसरे को धन्यवाद एवं प्रतिपुष्टि का आदान-प्रदान करके इन दो दिनों के कार्यक्रम का समापन किया.

11038014_10153599705649137_5092672774701109756_n

 

कुछ महत्वपूर्ण लिंक:

रेप्स इवेंट पृष्ठ: https://reps.mozilla.org/e/mozilla-hindi-community-meet-up-2015/

हिंदी l10n विकी: https://wiki.mozilla.org/L10n:Teams:hi-IN

Event featured on NewsPaper: http://www.amarujala.com/news/technology/tech-diary/hindi-week-a-workshp-organized-by-mozilla-at-new-delhi-hindi-news-va/

Advertisements

One thought on “मोज़िला हिन्दी समुदाय बैठक : दिल्ली 2015

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s